ई-श्रम पोर्टल के लिए पंजीकरण के निर्देश

ई-श्रम पोर्टल असंगठित श्रमिकों के राष्ट्रीय असंगठित कामगार डेटाबेस (NDUW) में पंजीकरण करने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाया गया है। आप ई-श्रम पोर्टल के बारे में यहाँ और अधिक पढ़ सकते हैं ।

ई-श्रम पोर्टल के लिए पंजीकरण बहुत सरल है, और श्रमिक स्वयं श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

पंजीकरण करने से पहले श्रमिक को निम्नलिखित बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए:

  1. श्रमिक की आयु 16 वर्ष से कम या 59 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

2. श्रमिक आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

3. श्रमिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) या कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) का सदस्य नहीं होना चाहिए।

यदि श्रमिक उपरोक्त सभी श्रेणियों में आता है, तो वह पंजीकरण करवा सकता हैं।

निम्नलिखित चरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं-

  1. यहां स्थित ई-श्रम पोर्टल की वेबसाइट पर जाएं।

  क. यदि श्रमिक असमंजस में है, तो वे सार्वजनिक सेवा पोर्टल (सीएससी) के माध्यम से पंजीकरण कर सकता हैं। वह इस सेवा का उपयोग अपने नजदीकी सार्वजनिक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकता हैं।

2. पंजीकरण स्वयं ऑनलाइन किया जा सकता है, या सीएससी डिजिटल सेवा के माध्यम से भी किया जा सकता है, जो पोर्टल के पेज पर ही उपलब्ध मिलता है।

3. दोनों ही मामलों में, पहले अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को पहले कोलम में दर्ज करें, और फिर प्राप्त किए गए कैप्चा (CAPTCHA) कोड को भरें।

4. यह प्रक्रिया करने के बाद, पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी(OTP) प्राप्त करने के लिए “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें। इस ओटीपी को कोलम में दर्ज करें। प्रक्रिया को बंद न करें या वापस जाने की कोशिश न करें!

5. इसके बाद, पोर्टल श्रमिक का आधार नंबर मांगेगा। ई-केवाईसी (EKYC) करने के लिए, कृपया फ़िंगरप्रिंट, रेटिना स्कैन और ओटीपी के मध्य चयन करें। यदि आपने सार्वजनिक सेवा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से यह पंजीकरण नहीं किया है, तो कृपया ओटीपी का चुनाव करें क्योंकि आपके पास उंगलियों के निशान या रेटिना स्कैन के लिए उचित उपकरण नहीं होंगे ।

6. इस के बाद आपको व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। आधार में पहले से जुड़ी सभी जानकारी अपने आप भर दी जाएगी। आपको यह राय जाती है कि आप इस चरण में कोई गलती न हो यह सुनिश्चित करने के लिए नजदीकी सार्वजनिक सेवा केंद्र (सीएससी) में जाएं।

7. अपनी शिक्षा, आय या व्यवसाय का प्रमाण पत्र अपलोड करना आवश्यक नहीं है। यदि आपके पास ये नहीं हैं, तो चिंतित न हों!

8. यदि कोई बैंक खाता आपके आधार से जुड़ा है, तो उसे अभी पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं है। यदि बैंक खाता लिंक नहीं है, तो आपको बैंक खाते का विवरण दर्ज करना होगा ।

9. अंत में, आपके द्वारा अब तक दी गई सभी जानकारी का पूर्वावलोकन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। इसे अच्छी तरह से पढ़ कर सुनिश्चित करें कि इसमें दी गई सभी जानकारी सही है और कोई गलती नहीं है ।

10. अंत में, यदि सब कुछ सही है, तो कृपया इसे पढ़ने के बाद घोषणा (डिक्लेरेशन) बॉक्स को क्लिक करें। आपके मोबाइल फोन पर फिर से एक ओटीपी भेजा जाएगा, इसे आखिरी कोलम में डालें ।

इसके बाद, आपका पंजीकरण पूरा हो गया है! आप अपना ई-श्रम कार्ड (यूएएन कार्ड) ऊपर दाईं ओर से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको सार्वजनिक सेवा केंद्र (सीएससी) से भौतिक कार्ड मिल जाएगा ।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *